जैविक उत्पाद

जैविक उत्पाद मेला:भोपाल हाट

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हर कोई व्यस्त है। इसिलए स्वास्थ्य और सौंदर्य पर ध्यान देना और भी जरूरी हो गया है। आप को बाज़ार में कई तरह के उत्पाद देखने को मिलते है लेकिन हमारे लिए क्या बेहतर है इसका चुनाव करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे मे एक विकल्प हे जिसपर भरोसा किया जा सकता है, वो है आर्गेनिक यानि प्राकृतिक पदार्थो का इस्तेमाल आज काफी लोग स्वस्थ रहने के लिए जैविक खेती द्वारा उत्पादित प्राकृतिक पदार्थो का उपयोग कर रहे है।

जैविक उत्पाद क्या है ?

रसायनों के बिना की जाने वाली प्राकृतिक खेती को जैविक खेती कहते है। जैविक खेती में ख़तरनाक रसायन और कृतिम खाद का उपयोग नहीं किया जाता है। जैविक खेती से उगाया जाने वाला अनाज और सब्जिया स्वास्थ्यवधर्क और भरोसेमंद होती है।

हम जैविक उत्पादों पर क्यों भरोसा करे और ये कैसे दूसरे उत्पादों से बेहतर है ?

1- जैविक अनाज पूरी तरह से प्राकृतिक होते है। इन्हे सीधे पौधों से निकाल कर प्राकृतिक तरीक़े से सुखाया जाता है। सब्ज़ी और अनाज उगाने की सारी प्रक्रिया प्राकृतिक संतुलन को ध्यान में रखते हुए की जाती है । जैविक फसलों पर किसी तरह की कृतिम खाद, कीटनाशक या ज़हरीले रसायन का प्रयोग नहीं होता है। जैविक खाद्य पदार्थो में आम तरीक़े से उगाई जाने वाली फसल में ज्यादा पोषक तत्व होते है, जिनका पोषण आपको दिल की बीमारी, माइग्रेन, ब्लड प्रेशर, डाइिबटीज और कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है।

2- जैविक फसलों को उगाने के लिए जो खेती की जाती है उसकी प्रिक्रिया प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक होती है । यहाँ तक की खेत की मिटटी भी साफ़ और केमिकल रहित होती है। आप को बता दे की जैविक खेती शुरू करने के पहले ज़मीन को दो साल के लिए ख़ाली छोड़ा जाता है ताकि मिटटी में पहले से मिले रसायन का असर पूरी तरह से ख़त्म हो जाए।

3- वो पशु जिनसे जैविक खाद्य पदार्थ मिलता है उनका पालन पोषण संतिुलत वातावरण में किया जाता है। इन पशुओं पर किसी भी तरह की बर्बरता नहीं की जाती है एवं इन पशुओं को प्राकृतिक चारा ही खिलाया जाता है।

जैविक खाद्यान्नों को क्यों अपनाएँ ?

1- जैविक फसलें पूरी तरह से प्रदूषण और रसायन मुक्त होती है ।
2- जैविक उत्पादनों के प्रयोग से न्यूट्रीशियन और मिनरल्स मिलते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है।
3- जैविक फसलों सें ख़तरनाक रसायन और ज़हरीली दवाओं का उपयोग नहीं किया जाता।
4- जैविक उत्पादनों के उपयोग का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते।
5- जैविक उत्पादों का स्वास्थ्य पर जल्दी और अच्छा असर पड़ता है।
6- अन्य कृतिम उत्पादों की अपेक्षा जैविक उत्पादन सस्ते और सुरिक्षत होते है।

जैविक उत्पादन मिलते कहां है ?

अब अन्त में एक बड़ा सवाल की जैविक उत्पादन मिलते कहां है ? इसका उत्तर यही है की जैविक उत्पाद सिर्फ हाट बाज़ार में मिलते है। स्वस्थ, सुन्दर और सुरक्षित रहने के लिए हम सभी को जल्द से जल्द जैविक अनाज, सब्जियों और फलों का प्रयोग करना शुरू कर देना चाहिए । अभी के समय में कोरोना वायरस की जो महामारी फैली हुई है उससे बचने के लिए पहले तो हर समय मास्क लगाए रखना जरूरी है दूसरा स्वस्थ रहने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जैविक उत्पादनों का उपयोग करे।

भोपाल हाट जल्द ऐसे मेलों का आयोजन करने जा रहा है जहा हमे जैविक उत्पादन जैसे अनाज, दालें, मसाले और शहद आदि ख़रीद सकते है। इस लिए इस वर्ष कोरोना महामारी को मात देने के लिए भोपाल हाट से सभी जैविक सामान खरीदे । जैविक सामान अन्य सामान्य सामानों से थोड़ा महँगा ज़रूर है लेकिन पेस्टीसाइड और ख़तरनाक केमिकल खाकर सेहत ख़राब करने से बेहतर है की जैविक उत्पादों पर खर्च कया जाए । ज्यादातर लोगों ने तो जैविक उत्पादनों का प्रयोग शुरू भी कर दिया है.... तो आप कब शुरू करने वाले है ?